रैंसमवेयर ब्रीच हैकर्स डार्क वेब
नई डार्क वेब साइट्स हर दिन पॉप अप होती हैं ...
गेटी इमेजेज

1970 के दशक में, "डार्कनेट" एक अशुभ शब्द नहीं था: यह केवल उन नेटवर्कों को संदर्भित करता था जो सुरक्षा उद्देश्यों के लिए ARPANET की मुख्यधारा से अलग थे। लेकिन जब ARPANET इंटरनेट बन गया और फिर लगभग सभी अन्य कंप्यूटर नेटवर्क को निगल लिया, तो यह शब्द उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए आया जो इंटरनेट से जुड़े थे, लेकिन काफी नहीं, अगर आपके पास नक्शा नहीं है तो इसे खोजना मुश्किल है।

तथाकथित डार्क वेब खोज इंजनों द्वारा अनुक्रमित नहीं किए गए इंटरनेट के हिस्सों को कवर करने वाला एक कैच-ऑल वाक्यांश, गंभीर किंवदंती का सामान है। लेकिन अधिकांश किंवदंतियों की तरह, वास्तविकता थोड़ी अधिक पैदल हैयह कहना नहीं है कि डरावनी सामग्री डार्क वेब वेबसाइटों पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन कुछ फुसफुसाती हुई डरावनी कहानियाँ जो आपने सुनी होंगी, उनमें से अधिकांश लेन-देन नहीं करती हैं।  

हमने कुछ सुरक्षा पेशेवरों से बात की जिन्होंने हमें वेब के निचले क्षेत्रों का थोड़ा निर्देशित दौरा देने की पेशकश की। उम्मीद है कि यह चीजों को थोड़ा सा खोल देग

यहां डार्क वेब के बारे में दस ऐसी बातें बताई गई हैं जो आप नहीं जानते होंगे।

नई डार्क वेब साइट्स हर दिन पॉप अप होती हैं ...

थ्रेट इंटेलिजेंस फर्म रिकॉर्डेड फ्यूचर का 2015 का एक श्वेत पत्र आपके द्वारा ज्ञात वेब और डार्कनेट के बीच संबंधों की जांच करता है। पथ आमतौर पर पास्टबिन जैसी साइटों पर शुरू होते हैं, मूल रूप से लंबे कोड नमूने या अन्य पाठ अपलोड करने के लिए एक आसान स्थान के रूप में अभिप्रेत है, लेकिन अब अक्सर जहां अनाम टोर नेटवर्क के लिंक इच्छुक पार्टियों के लिए कुछ दिनों या घंटों के लिए अटके रहते हैं।      

जबकि डार्क वेब साइटों की खोज करना Google का उपयोग करने जितना आसान नहीं है - बिंदु कुछ हद तक गुप्त होना है, आखिरकार - यह पता लगाने के तरीके हैं कि वहां क्या हैनीचे दिया गया स्क्रीनशॉट रेडवेयर सुरक्षा शोधकर्ता डैनियल स्मिथ द्वारा प्रदान किया गया था, और उनका कहना है कि यह "स्वचालित स्क्रिप्ट्स का उत्पाद है जो वहां जाते हैं और हर दिन नए URL, नए प्याज, और फिर उन्हें सूचीबद्ध करते हैं। यह एक तरह से जियोसिटीज की तरह है, लेकिन 2018 "-एक खिंचाव जिसे" मेरी डीपवेब साइट "जैसे नामों वाले पृष्ठों से मदद मिली है, जिसे आप स्क्रीनशॉट पर देख सकते हैं।

ताजा प्याज
डेनियल स्मिथ

...और कई बिल्कुल निर्दोष हैं #9621980974

बीटीबी सिक्योरिटी के मुख्य सूचना सुरक्षा सलाहकार मैट विल्सन कहते हैं कि "डार्क वेब का एक कमजोर/लंगड़ा पक्ष है जो शायद ज्यादातर लोगों को आश्चर्यचकित करेगा। आप कुछ खाना पकाने के व्यंजनों का आदान-प्रदान कर सकते हैं - वीडियो के साथ! - ईमेल भेजें, या एक किताब पढ़ें लोग कई कारणों से इन सौम्य चीजों के लिए डार्क वेब का उपयोग करते हैं: समुदाय की भावना, निगरानी से बचना या इंटरनेट की आदतों पर नज़र रखना, या बस कुछ अलग तरीके से करना।

यह याद रखने योग्य है कि डार्कनेट पर जो फलता-फूलता है वह ऐसी सामग्री है जिसे ऑनलाइन कहीं और प्रतिबंधित कर दिया गया है। उदाहरण के लिए, 2015 में, चीनी सरकार द्वारा तथाकथित "ग्रेट फ़ायरवॉल" के माध्यम से वीपीएन कनेक्शनों पर नकेल कसने के मद्देनजर, चीनी-भाषा की चर्चा डार्कनेट पर पॉप अप होने लगी - ज्यादातर ऐसे लोगों से भरी हुई थी जो सिर्फ प्रत्येक से बात करना चाहते थे। अन्य शांति में।

रैडवेयर के स्मिथ बताते हैं कि डार्क वेब पर कई तरह के समाचार आउटलेट हैं, जिसमें हैकिंग समूह एनोनिमस से लेकर न्यूयॉर्क टाइम्स तक, यहां स्क्रीनशॉट में दिखाए गए समाचार वेबसाइट से लेकर खुले इंटरनेट को सेंसर करने वाले देशों में लोगों के लिए सभी खानपान हैं। .  

किसी भी समय
डेनियल स्मिथ

कुछ स्थान केवल आमंत्रण द्वारा हैं

बेशक, सब कुछ इतना मासूम नहीं है, या आप इस लेख को पढ़ने की जहमत नहीं उठाएंगे। फिर भी, "आप अपने टोर ब्राउज़र को आग नहीं लगा सकते हैं और 10,000 क्रेडिट कार्ड रिकॉर्ड, या अपने पड़ोसी के वेबकैम पर पासवर्ड का अनुरोध कर सकते हैं," मुकुल कुमार, सीआईएसओ और कैविरिन में साइबर प्रैक्टिस के वीपी कहते हैं। "अधिकांश सत्यापित 'संवेदनशील' डेटा केवल उन्हीं के लिए उपलब्ध है जिन्हें कुछ समूहों के लिए पुनरीक्षित या आमंत्रित किया गया है।"

आप इस प्रकार की डार्क वेब साइटों में आमंत्रण कैसे अर्जित करते हैं? रेडवेयर के स्मिथ कहते हैं, "वे अपराध का इतिहास देखना चाहते हैं।" "मूल रूप से यह एक माफिया ट्रस्ट टेस्ट की तरह है। वे चाहते हैं कि आप यह साबित करें कि आप शोधकर्ता नहीं हैं और आप कानून प्रवर्तन नहीं हैं। और उन परीक्षणों में से बहुत कुछ ऐसा होने जा रहा है जो एक शोधकर्ता या कानून प्रवर्तन कानूनी रूप से नहीं कर सकता करना।"

खराब चीजें हैं, और क्रैकडाउन का मतलब है कि भरोसा करना कठिन है

हाल ही में पिछले साल की तरह, ड्रग्स और हैकिंग सेवाओं के लिए कई डार्क वेब मार्केटप्लेस में कॉर्पोरेट-स्तर की ग्राहक सेवा और ग्राहक समीक्षाएँ दिखाई गईं , जिससे नौसिखियों के लिए नेविगेट करना आसान और सुरक्षित हो गया। लेकिन अब जबकि कानून प्रवर्तन ने ऐसी साइटों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है , अनुभव अधिक अराजक और अधिक खतरनाक है।  

"इस डार्कनेट मार्केटप्लेस का पूरा विचार, जहां आपके पास एक सहकर्मी समीक्षा है, जहां लोग उन दवाओं की समीक्षा करने में सक्षम हैं जो वे विक्रेताओं से खरीद रहे हैं और एक मंच पर उठकर कहते हैं, 'हां, यह वास्तविक है' या 'नहीं', यह वास्तव में मुझे चोट पहुँचाता है - अब यह कम हो गया है कि डार्क मार्केटप्लेस को ऑफ़लाइन ले लिया गया है," रैडवेयर के स्मिथ कहते हैं। "आप तीसरे पक्ष के विक्रेताओं को अपनी दुकानें खोलते हुए देख रहे हैं, जो व्यक्तिगत रूप से खुद को परखना लगभग असंभव है। कोई समीक्षा नहीं होने वाली है, बहुत सारी एस्क्रो सेवाएं नहीं हैं। और इसलिए, इन टेकडाउन द्वारा, उन्होंने वास्तव में अधिक घोटालों के सामने आने के लिए एक बाजार खोल दिया।" #Draknet 

समीक्षाएं गलत हो सकती हैं, झूठे बहानों के तहत बेचे जाने वाले उत्पाद — और दांव ऊंचे होते हैं

रैडवेयर के स्मिथ कहते हैं, अभी भी ऐसी साइटें हैं जहां दवाओं की समीक्षा की जाती है, लेकिन ध्यान रखें कि उन्हें नमक के एक बड़े दाने के साथ लेना होगा। एक समीक्षक को उनके द्वारा ऑनलाइन खरीदी गई किसी चीज़ से उच्च प्राप्त हो सकता है, लेकिन यह नहीं समझ सकता कि वह कौन सी दवा थी जो इसे प्रदान करती थी।

इस प्रकार की गलतियाँ करने का एक कारण? कई डार्क वेब ड्रग निर्माता पिल प्रेस और डाई भी खरीदेंगे, जो केवल कुछ सौ डॉलर में खुदरा बिक्री करते हैं और खतरनाक समान दिखने वाली दवाएं बना सकते हैं। उन्होंने कहा, "हाल ही के डर में से एक जिसका मैं हवाला दे सकता हूं वह रेड डेविल ज़ैनक्स होगा ।" "इन्हें कुछ सुपर ज़ैनक्स बार के रूप में बेचा गया था, जबकि वास्तव में, ये आपको चोट पहुँचाने के लिए डिज़ाइन की गई भयानक दवाओं के अलावा कुछ नहीं थे।" 

डार्क वेब उद्यमी स्थानीय खुदरा विक्रेताओं के लिए थोक सामान उपलब्ध कराता है...

स्मिथ का कहना है कि कुछ पारंपरिक ड्रग कार्टेल वितरण के लिए डार्क वेब नेटवर्क का उपयोग करते हैं- "यह बिचौलिए को दूर ले जाता है और कार्टेल को अपने स्वयं के गोदामों से भेजने और वितरित करने की अनुमति देता है यदि वे चाहते हैं" - लेकिन छोटे-समय के ऑपरेटर भी प्रदान कर सकते हैं चीन या अन्य जगहों से दवा रसायन थोक में खरीदने के बाद स्थानीय स्तर पर व्यक्तिगत स्पर्श यहाँ स्क्रीनशॉट में एक जैसी साइटों से। "आप जानते हैं कि बहुत सारे स्थानीय आईपीए माइक्रोब्रेवरीज कैसे हैं?" वह कहता है। "हमारे पास बहुत सारी स्थानीय सूक्ष्म-प्रयोगशालाएँ भी हैं। हर शहर में, शायद कम से कम एक बच्चा है जो स्मार्ट हो गया है और जानता है कि डार्कनेट पर ड्रग्स कैसे ऑर्डर करें, और अपने स्थानीय नेटवर्क को बेचने के लिए थोड़ी मात्रा में ड्रग्स बनाएं।"

Xanax
डेनियल स्मिथ

...जो गिग इकॉनमी का व्यापक उपयोग करते हैं

स्मिथ वर्णन करता है कि कैसे डार्कनेट गिग इकॉनमी की अनियमित और वितरित दुनिया के साथ प्रतिच्छेद करता है ताकि कंट्राबेंड वितरित करने में मदद मिल सके। "कहते हैं कि मैं चाहता हूं कि मेरे पास भेजे गए डार्कनेट से कुछ खरीदा जाए," वे कहते हैं। "मैं अपना असली पता उजागर नहीं करने जा रहा हूँ, ठीक है? मेरे पास कुछ ऐसा होगा जो AirBnB को भेज दिया जाएगा - एक पता जिसे फेंका जा सकता है, एक बर्नर। बॉक्स उस दिन दिखाता है जिस दिन वे इसे किराए पर लेते हैं, फिर वे उत्पाद डालते हैं एक उबेर में और इसे दूसरे स्थान पर भेजें। कानून प्रवर्तन के लिए इसे ट्रैक करना बहुत मुश्किल हो जाता है, खासकर यदि आप कई देशों में जा रहे हैं।"

डार्क वेब पर सब कुछ बिक्री के लिए नहीं है  

हमने यहां ड्रग्स के बारे में बात करने में बहुत समय बिताया है, इसका एक कारण है। स्मिथ नशीले पदार्थों को डार्क वेब की "भौतिक आधारशिला" कहते हैं; "साइबर क्राइम-सेलिंग कारनामे और भेद्यता, वेब एप्लिकेशन अटैक-यह डिजिटल आधारशिला है। मूल रूप से, मैं कहूंगा कि अधिकांश डार्कनेट वास्तव में सिर्फ ड्रग्स और बच्चे हैं जो मंचों पर छोटे अपराधों के बारे में बात कर रहे हैं।"

कुछ डरावने लगने वाले सामान जो आप बिक्री के बारे में सुनते हैं, अक्सर बड़े पैमाने पर अफवाहें निकलते हैं। उदाहरण के लिए आग्नेयास्त्रों को लें: जैसा कि स्मिथ कहते हैं, "एक अपराधी के लिए वास्तविक जीवन बनाम इंटरनेट में बंदूक खरीदना आसान होगा। डार्कनेट पर जाना एक अतिरिक्त कदम जोड़ रहा है जो प्रक्रिया में आवश्यक नहीं है। जब आप 'असली अपराधियों से निपट रहे हैं, वे किसी ऐसे व्यक्ति को जानने जा रहे हैं जो बंदूक बेच रहा है।"

विशिष्ट निचे हैं

फिर भी, वहाँ कुछ बहुत विशिष्ट डार्कनेट आला बाजार हैं, भले ही उनके पास नशीले पदार्थों के समान पदचिह्न न हों। जिस एक पर स्मिथ ने मेरा ध्यान आकर्षित किया, वह स्किमर्स की दुनिया थी , डिवाइस जो वैध क्रेडिट और एटीएम कार्ड रीडर के स्लॉट में फिट होते हैं और आपके बैंक खाते के डेटा को हड़प लेते हैं। 

और, एक और उदाहरण प्रदान करते हुए कि कैसे डार्कनेट बिक्री के लिए डेटा के साथ बिक्री के लिए भौतिक वस्तुओं से शादी करता है, वही साइटें विभिन्न लोकप्रिय एटीएम मॉडल के लिए डेटा मैनुअल शीट भी प्रदान करती हैं। इन शीट्स में उपलब्ध रत्नों में कई लोकप्रिय इंटरनेट से जुड़े मॉडलों के लिए डिफ़ॉल्ट पासवर्ड हैं; हम यहाँ फलियाँ नहीं गिराएँगे, लेकिन कई लोगों के लिए यह वही अंक है जिसे पाँच बार दोहराया गया है।

एटीएम स्किनर्स
डेनियल स्मिथ

यह अभी भी कॉर्पोरेट जगत की नकल कर रहा है

बड़े बाजारों पर कार्रवाई के बावजूद, कई डार्क वेब साइटें अभी भी अधिक कॉर्पोरेट साइटों के रूप और अनुभव का अनुकरण करने की पूरी कोशिश कर रही हैं ।  

टलना
डेनियल स्मिथ

उदाहरण के लिए, कभी-कभी अपशब्दों को एक तरफ रख दें, इस स्क्रीनशॉट में दिखाई गई Elude अनाम ईमेल सेवा के लिए प्याज साइट ऐसा लगता है कि यह किसी भी उपरोक्त कंपनी से आ सकता है।

कॉर्पोरेट सॉफ़्टवेयर की एक अजीब विशेषता जो डार्क वेब पर चली गई है: सर्वव्यापी सॉफ़्टवेयर EULA। "कई बार मैं देख रहा हूं कि मैलवेयर सेवाओं की शर्तों की पेशकश करता है जो शोधकर्ताओं को इसे खरीदने से रोकने की कोशिश करता है," वे कहते हैं। "और अक्सर मुझे खुद से पूछना पड़ता है, 'क्या यह व्यक्ति वास्तव में अंधेरे से बाहर आने वाला है और ऐसा करने के लिए किसी पर मुकदमा करने की कोशिश कर रहा है?"

और डार्क वेब को आप ज्यादा डार्क वेब खरीदने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं

और, यह साबित करने के लिए कि कोई भी ऑनलाइन सेवा अंततः खुद को बूटस्ट्रैप करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है, हमारे पास हमारे दौरे से यह अंतिम स्क्रीनशॉट है: एक डार्क वेब साइट जो आपको अपनी खुद की डार्क वेब साइट शुरू करने के लिए आवश्यक सब कुछ बेचेगी।

डाक में काम करनेवाला मज़दूर